विश्व रक्त दिवस की कुछ खास बाते

हमारे शरीर का सबसे जरूरी अंग हृदय ही माना जाता है। हृदय का काम पूरी धमनियों के माध्यम से आक्सीजन और पोषक तत्वों से भरपूर रक्त को ऊतकों और शरीर के अन्य हिस्सों पम्प कर पहुंचाना है। आजकल लोगों को हृदय संबंधी बिमारियां भी घेर रहीं है। आए दिन हृदयघात से लोगों की जान जाने की सूचना मिलती है। लेकिन आज भी लोगों को दिल से जुड़ी सामान्य जानकारी नहीं हैं। आज हम विश्व हृदय दिवस पर आपको 10 प्वाइंट में कुछ रोचक जानकारियां देने जा रहे हैं, आइए जानें....

1. क्या आप जानते हैं, आपका दिल एक मिनट में कितनी बार दड़कता है? नहीं, तो बता दें कि हम सबका दिल सामान्य तौर पर 60 से 100 बार एक मिनट में धड़कता है।

2. अगर आपका दिल आपके शरीर से हटा भी दिया जाए तब भी यह धड़कता रहता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें मौजूद इलेक्ट्रिकल प्रभाव हमेशा सक्रिय रहते है।

3. डाक्टरों की मानें तो आपके दिल के लिए सबसे बेहतर चीज डार्क चाकलेट साबित हो सकती है। इसे खाने से हार्ट अटैक के चांस कम हो जाते हैं। हालांकि, डाक्टरों का कहना है कि हमें एक निश्चित मात्रा में ही इसे खाना चाहिए।

4. आमतौर पर हार्ट अटैक को ही लोग कार्डियक अरेस्ट मानते हैं। लेकिन, हार्टअटैक तब आता है जब अचानक ही हृदय की किसी मांसपेशी में खून का संचार बंद हो जाता है। हार्टअटैक में हृदय बाकी शरीर के हिस्सों को खून का संचार करता रहता है। वहीं, दूसरी ओर कार्डियक अरेस्ट में हृदय खून का संचार ही पूर्ण रूप से बंद कर देता है। कार्डियक अरेस्ट में किसी भी हिस्से को खून नहीं पम्प होता है और सांस आनी भी बंद हो जाती है।